5 लाभदायक घरेलु फूड्स – Weight gainer food in hindi

5 लाभदायक घरेलु फूड्स - Weight gainer food in hindi

वज़न बढ़ने के फूड्स इन हिंदी (weight gainer food in hindi) – अगर कोई पुरुष पतला दुबला है तो लोग उसको मरियल कहते है और उसके दोस्त भी उसकी मजाक बनाते है तो आज हम आपके लिए लाये है कुछ ऐसे आसान तरीके जिसे खाने से आप बोहोत जल्द अपने पतले दुबले शरीर से रहत पायोगे बोहोत से लोग तो वजन बढ़ाने के लिए मेडिसिन, प्रोटीन आदि का इस्तेमाल करते है और उनको लगता है जैसे उनको वजन तो बढ़ रहा है मगर वो बोहोत ही बुरा फील कर रहे है अपने अंदर तो हम आपके लिए लाये है कुछ ऐसे डाइट्स खाने जो आपको सिर्फ 30 दिनों में वजन बढ़ जाएगा।

अगर पुरुष दुबला-पतला है तो लोग उससे मरियल केहे है और उसका प्रभाव नहीं होता है इसलिए हर कोई यही चाहता है कि उसका शरीर बाणे वाइट ट्रेनिंग के साथ योग.आहार जरूरी है। अगर सिर्फ आहार बढ़ा दिया तो पेट बाहर आ जायेगा तो इसके साथ-साथ हमें एक्सरसाइज भी करनी होती है जिससे हमारा शरीर पूरी तरह आकारस्टिर रहता है।

 

वज़न बढ़ने के फूड्स इन हिंदी

वज़न बढ़ाने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट न हो। आपको चाहिए कि आप फिट और संतुलित रहते हुए आपना वजन बढ़ाये अन्ययथा आपके स्वस्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा। आप एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकें और संतुलित रूप से अपना वजन बढ़ा सकें। वजन बढ़ाने के लिए आपको नाश्ता हैवी करना होगा और डिनर हल्का। यदि आप वाकई अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलोरी, वसा युक्त भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा अपने खाने में बढ़ाने होगी।

आहार में वज़न कैलोरी, वासा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट बढ़ाने की बहुत जरूरत है। इसलिए, अपने आहार चार्ट बनाने और इन सब को कवर करते हुए इन चीजों का ख्याल रखना हम आपको वजन घटाने आहार के बारे में बताएं व्यायाम वजन और स्वस्थ आहार में बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आहार चार्ट बनाने के लिए अपने आहार में पोषक तत्व जोड़ें और इसके पालन करें वे यह समझ नहीं पाते हैं कि आखिर किस प्रकार के आहार के जरिए वे अ पना वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में वे वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स की मदद लेते हैं जो की शरीर के लिए हानिकारक है। खुद को स्वस्थ और संतुलित वजन के लिए आप प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। इससे आपका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और यह शरीर के लिए नुकसानदेह भी नहीं होगा। आइये जानते हैं वज़न बढ़ने के फूड्स इन हिंदी।

 

#1. प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है. आप को चाहिए की आप प्रोटीनयुक्त फिश, अंडा, अंकुरित चने, मंथ, चिकन, चावल, दूध या दूध बनाओ चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बीन्स, आदि का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर करें।

 

#2. आप को दूध पीने के शौक़ीन हैं तो आप के लिए अच्छा बात है रात को सोते समय दूध में शहद डालकर नियमित रूप से कुछ ही दिनों में आप अपना वजन बढ़ाते दिखेंगे। इसके अलावा आपको वजन बढ़ाने के लिए भी, आप को भी दूध में चने भिगोकर ले लेंगे। आप रोज़ एक गिलास दूध के साथ च्यवनप्राश लेंगे तो यह आपकी हड्डी मजबूत हो और आपका वजन भी बढ़ता है।

 

#3. वज़न बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप तेल और पोषक भोजन का सेवन करें, इसके लिए आप पनीर, मखान और घी परोसा जा सकता है, आप चाहें तो अपने सूप में पनीर, मखान और घी इत्यादि मिला सकते है।

 

#4. आप को पूरा करने के लिए वजन में वृद्धि करना चाहिए ताकि आप पूरी तरह से अनाज, गेहूं, चना या आटे, बाजरा या आटे आदि रोटी बनाने की कुंजी है।

 

#5. वज़न बढ़ाने में हरी सब्जियां खाना बहुत फायदेमंद होता है, इससे आपकी सेहत भी बनती है और आप आसानी से अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं।

 

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