वजन बढ़ाने के 5 आसान घरेलु उपाय – 41 दिनों में फर्क देखें

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में - vajan badhane ke upay in hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में (vajan badhane ke upay in hindi) –  इस दुनिया में बहुत से लोग वज़न को बढ़ने की म्हणत में लगे हुए है। पतले लोग मोटे होने के लिए काफी महंगी दवाइयों का इस्तेमाल करते है जो की उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है, ऐसे प्रोडक्ट आपकी बॉडी क लिए काफी नुकसानदायक होते है इनके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते है, जो की हमारे शरीर को अंदर से खोकला कर देते है।

ऐसे प्रोडक्ट्स के बिना भी वज़न बढ़ाया जा सकता है कुछ घरेलू टिप्स के इस्तेमाल से अपना वज़न घर बैठे ही आप बढ़ा सकते है इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रुरत नहीं बल्कि आप अपने घर बैठ कर ही अपना वज़न बड़ी ही आसानी से बढ़ा सकते है इसके लिए आपको जिम जाने की भी कोई ज़रुरत नहीं है और न ही कोई भारी वज़न उठाने की ज़रुरत है, बस कुछ घरेलु डाइट और कुछ एक्सरसाइज से ही आप अपना वजन बढ़ा सकते है।

 

मोटा होने के लिए घरेलू उपाय

कुछ लोगो का वजन नार्मल होता है जो न तो ज़्यादा मोटे होते हैं और न ही ज्यादा पतले होते है वो बिलकुल नार्मल और फिट होते है वो लोगो को अट्रैक्टिव भी लगते है और नॉर्मल वेट वाले लोगो की डाइट भी काफी अच्छी होती है और उन लोगो को न ही पतले और न ही मोटे होने की कोई परेशानी होती है वो हर तरह के काम में एक्टिव रहते हैं, अगर आप भी ऐसे ही नार्मल लोगो की तरह होना या अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो हमारी इस वेबसाइट पर हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपना घर बैठे ही वज़न बढ़ा सकते हैं नीचे दिए हुए वेट बढ़ाने के आसान उपाय को इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ ही दिन में अपना वेट गेन कर सकते हैं।

 

#1. अपनी डाइट बढ़ाएं

अगर आप दिन में 2-3 बार खाना खाते है तो आपको अपनी डाइट बढ़ानी होगी कम से कम आपको दिन में 5-6 बार खाना होगा, और अपनी रेगुलर डाइट में कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन और विटामिन जैसी चीजों को शामिल करना होगा। पेट भर क खाना खाने से भी हमारे वजन पर असर पड़ता है और हमारा वज़न बढ़ना शुरू हो जाता है, हमें अपनी डाइट ज़ादा से ज़ादा लेनी चाहिए इससे हमारा वजन जल्दी बढ़ेगा।

 

#2. अपने डाइट में कैलोरी की कमी न होने दे

अपनी डाइट में ज़ादा कैलोरी वाले आइटम्स खाए जैसे फिश, एग, मीट, और बनाना इनसे आपकी बॉडी में कैलोरी की कमी नहीं होगी और आपका वज़न जल्दी बढ़ने में मदद करेगा, कैलोरी से हमारा शरीर जल्दी बढ़ना की कमी नहीं होगी और आपका वज़न जल्दी बढ़ने में मदद करेगा, कैलोरी से हमारा शरीर जल्दी बढ़ना शरीर को भी अंदर से अच्छा महसूस होता है, और राइज लेने से हम बीमार भी कम पड़ते है और हम फिट भी रहते है।

 

#3. थोड़ी थोड़ी देर पैर पर खड़े रहे

हमे हर थोड़ी देर में खाते रहने चाहिए ब्रेकफास्ट और लंच क बीच में और लंच और डिनर के बीच में हमें कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए जिससे हमारे शहरीर में खाने की और प्रोटीन्स की कमी नहीं होगी और हमारा शरीर तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाएगा एक बार ज़ादा खाने से कुछ नहीं होगा हमें हर थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा खस्ते रहना होगा ये हमारे शरीर को जल्दी बढ़ने में काफी मददगार होता है।

 

#4. स्वस्थ भोजन खाएं और अस्वास्थ्य भोजन न खाएं

अपनी डाइट में हेअल्थी फ़ूड जैसे फ्रूट्स, वेजटेबल्स और मिल्क। जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करे क्यूंकि ये हमारे शरीर को तेज़ी से बढ़ने में काफी मददगार होती है और गर हम इन्हें सही तरीके से ले तो हमारी सेहत के किये भी अच्छा होगा, और अगर हम उन्हेअल्थी फ़ूड जैसे जंक फ़ूड जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हमारे लिए काफी नुकसानदायक होगा क्यूंकि ये हमारे शरीर को अन्द्दर से ख़राब कर देती है तो हमारे लिए अच्छा यही होगा कि हम हेअल्थी फ़ूड ही खाये।

 

# 5. संतुलित आहार ले

हमें हमेशा एक बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए क्योंकि बैलेंस्ड डाइट भी हमारे शरीर की ग्रोथ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है अगर हम अपनी डाइट प्रॉपर तरीके से लेते है तो वो ही बैलेंस्ड डाइट कहलाता है हमें इस में कई तरह की ड्रिंक्स भी शामिल करनी होती है जैसे मिल्क, जूस, अदि। ये हमारे लिए काफी लाभदायक है।

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