पतला होने के घरेलु उपाय हिंदी में – 5 घरेलू नुस्खे 7 दिन में फर्क

जब वज़न घटाने की बात आए तो व्यायाम का महत्तव कई गुना बढ़ जाता है. आप तब तक स्वस्थ रूप से वज़न घटा नहीं सकते, जब तक आप हिस्सेदार के अतिरिक्त केलोरे (च्लोरिया) को कम नहीं करते हैं। व्यायाम के बिना वजन कम करने के लिए क्रिश डाइटिंग (chrash diaiting) भी एक बढ़िया तरीका है। पर यह स्वास्थयकर नहीं होता, अतः अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो व्यायाम अवश्य करें वज़न घटाने के लिए अगर आप व्यायाम करना चाहते हैं तो आपके लिए जिम (gym) जाना ज़्यादा आवश्यक नहीं है।

आज हम अपनी इस वेबसाइट पर पतला होने के घरेलू उपाय इन हिंदी में शेयर करे रहे हैं। आप घर पर ही फ्री हैण्ड व्यायाम (फ़्राइए हैंड ऐक्साइचिसेस) या हलके वज़न वाले व्यायाम कर सकते हैं। नीचे ऐसे कुछ व्यायामों के बारे में बताया गया है, जिनका प्रयोग करके आप आसानी से वज़न घटा सकते हैं। योग सांस लेने का एक आध्यात्मिक तरीका है और इसके कुछ आसन आपके शरीर से चर्बी को हटाने में काफी मददगार हो सकते हैं।

आप व्यायाम के तरीके से योग को भी अपने शरीर से वजन घटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। सेल्युलाईट एक महत्वपूर्ण कारक है जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी आ जाती है। लेकिन अगर आप योग करते है तो यह आपके शरीर पर सेल्युलाईट को चढाने ही नहीं देगा और आप लंबे समय तक सक्रिय और तंदरूस्त रहेंगे।

 

पतले होने के टिप्स इन हिंदी (patla hone ke tips hindi me)

पतला होने के घरेलू उपाय (patla hone ke gharelu upay) – कुछ लोगों का विचार है कि नाश्ता छोड़ने से उनका वजन कम हो सकता है, जबकि यह धारणा एकदम गलत है। डाइटीशियन के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को नाश्ते में 300 कैलोरी लेना चाहिए क्योंकि अगले 8 से 9 घंटे या रात तक भूखे रहना पड़ता है। इसलिए अच्छा नाश्ता सैंडविच, पीनट मक्खन या सेब मक्खन के साथ करना अच्छा रहेगा। स्वास्थ्यकारी नाश्ता आपको दिनभर के काम के लिए शक्ति देता है.कुछ बुरी आदतों जैसे धूम्रपान या सोचने को छोड़ दें। तंबाकू का धूम्रपान और शराब पीना बहुत ही नुकसानदायक होता है।

अगर आप इन आदतों से दूर रहते हैं तो आपको वजन करने में समस्या नहीं आएगी। अगर आपको सुबह के समय टहलने के लिए समय नहीं मिल सकता है तो दिन के किसी भी समय आप टहलने का कार्यक्रम बना सकते हैं। आप अपने दोस्तों या जीवनसाथी के साथ रात के खाने के बाद टहल सकते हैं। रात के खाने के बाद टहलना कुछ वसा को घटाने में काफी मददगार होगा। अगर आपको टहलने से संतुष्टि नहीं मिलती है तो आप दौड़ लगाकर वजन को कम कर सकते हैं।

क्या आप थक गए हैं अपना वजन कम करने के तरीके ढूंढ़ते हुए? वजन घटाने के लिए सबसे बढ़िया प्लान में आपसे शेयर करूँगा। सबसे उत्तम उपाय – लो कैलोरी खाना खाये, एक दो दिन के लिए नहीं, तो उसे कुछ मोनथस के लिए कंटिन्यू रखे, 6 महीने का प्लान बनाए और उन 6 महीनो में सबसे कम खाना सेवन करे, कम कैलोरीज वाला खाना खाएं। सो फ्रेंड्स अपना वजन तेजी से कैसे घटाएं इसके तरीके बताता हूँ। हमारी सेहत हमारे लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता हैं।

अगर हम बहुत ज्यादा दुबले पतले होते हैं तो हम यह कोशिश करते हैं की कैसे हम अपना वजन थोड़ा बढ़ा सके। ठीक वैसे ही अगर हम बहुत ज्यादा मोटे होते हैं तोह भी हमें बहुत प्रॉब्लम होती हैं। क्युकी हमारा मोटापा ही हमारे जीवन में बहुत सारे बिमारिओ को नयोवता देता हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हमारा शारीर अगर ज्यादा मोटा होता हैं तो हमें किसी भी काम को करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इसीलिए हमे अपने मोटापे को कंट्रोल करके रखना बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं। आइये जानते हैं पतला होने के घरेलू उपाय हिंदी में।

 

पतले होने के लिए घरेलू नुस्खे हिंदी में (patla hone ka gharelu nuskha)

1. पेट कम करने के उपाय में एक श्रेष्ठ उपाय है की आप हर रोज़ भोजन के साथ कच्चे पपीते का सेवन करे। कद्दूकस कर के खाएं। खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है।

2. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में अब चीनी की ही बात करे तो इस को अपने जीवन से बिलकुल दूर हटा दे और इस के बदले स्टेविआ पाउडर (मीठी पत्ती पाउडर) का उपयोग करे जो कुदरती शक्कर पदार्थ है जिस में कैलोरीज बिलकुल नहीं होते है।

3. आप ने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गाओं में रहने वालों का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है। इसका राज़ है प्याज, लहसुन और हरी मिर्च। आप भी इन तीन तत्वों का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चटनी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त।

4. भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ हल्का और कम मात्रा में खाये। दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा थोड़ा खाना बेहतर है।

5. दिन भर गरम पानी का सेवन करे. गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है। काली मिर्च डालें तो गुण और बढ़ जाएंगे। गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी इससे फायदा मिलेगा। गरम पानी से पाचन तंत्र सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है।

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