मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज – 7 दिन में फर्क देखें

मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज -motapa kam karne ke liye exercise

Motapa kam karne ke liye exercise in hind – आज कल की भाग दौड़ की ज़िन्दगी में लोग फ़ास्ट फ़ूड इतना खा रहे हैं की वो मोटे होते जा रहे हैं और फिर उसी मोटापे की वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और फिर वे लोग अपना मोटापा कम करने के लिए काफी महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप बिना अपने पैसे खर्च किये अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइजेज बताने जा रहे हैं जो सिर्फ 7 दिन में आपका मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगी, और इसके लिए आपको किसी भी महंगे प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की कोई ज़रुरत नहीं है, और न ही अपना खाना को बंद करना होगा और सिर्फ 7 दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जायेगा।

अगर आप अपना वज़न जल्दी और तेज़ी से काम करना चाहते हैं तो आपको घबराने की या गयम जाने की कोई ज़रुरत नहीं है, क्यूंकि अगर आप गयम जायेंगे तो आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं और फिर आपको गयम वालों के कहने पर उनका महंगे प्रोडक्ट भी लेना पड़ेगा और गयम जाने के लिए टाइम भी बहोत चाहिए होता है और ये आपको काफी महंगा पड़ेगा, आअज हम आपको बताएँगे की कैसे आप बिना गयम जाये और बिना किसी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किये अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

 

पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज

आज कल की भाग दौड़ की ज़िन्दगी में हम इतने बिजी हो गए हैं की हम अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं, और आज के इस मॉडर्न ज़माने में लोगो में लाजिनेस्स आ गयी है वे सोचते हैं कि हर काम बैठे – बैठे ही हो जाये और इसी के कारन हमारा पेट बढ़ने लगता है, लोग सिर्फ बहार का खाना ( जंक फ़ूड ) खा – खा कर ही मोठे हो जाते हैं और उन्हें कुछ पसंद भी नहीं आता है लोगो को अपने काम के साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान देते रहना चाहिए क्यूंकि अगर हम फिट हैं तो हमारा दिमाग भी सही तरीके से काम करेगा और हमारी लाजिनेस्स भी कम हो जाएगी और हमारे काम में तेज़ी भी रहेगी, आज हम आपको बताएँगे की कैसे सिर्फ 7 दिनों में अआप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं और वो भी बिलकुल फ्री में बस कुछ एक्सरसाइज के द्वारा ही आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

# 1 रस्सी कूदना (स्किपिंग रोप)

रस्सी कूदना भी हमारे मोटापे को कम करने का एक काफी ज़रूरी होता है रस्सी कूदने से हमारा मोटापा जल्दी कम होना शुरू कर देगा और ये सबसे हलकी और बड्या एक्सरसाइज मानी जाती है और ये इतनी आसान होती है कि इसे कहीं भी और कभी भी कूड़ा जा सकता है और ये न सिर्फ हमारे पेट को कम करती है बल्कि इससे साड़ी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है अगर आप भी जल्दी और आसान तरीके से वज़न कम कतरना चाहते है तो आप भी रस्सी कूदना शुरू कर दीजिये।

 

# 2  डौदना (जॉगिंग)

दौड़ना भी एक काफी अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है फिट रहने के लिए, और ये काफी आसान भी होता है और ये हमारे बदन को जल्दी फायदा भी पहुंचता है, आज कल की ज़िन्दगी में लोगो के पास एक्सरसाइज करने का भी समय नहीं है और ये कम समय में जल्दी असर करने वाली एक्सरसाइज है और ये हमारे पेट को जल्दी कम करने में भी काफी लाभदायक है, और इससे हारि बोदु की मुकसलस भी टाइट रहती है।

 

# 3  सायक्लिंग

साइकिल चालन भी एक आसान और सबको आने वाली ही एक्सरसाइज होती है और साइकिल चलाने से हमारे बदन में काफी खिंचाव आता है और खिंचाव होने की वजह से हमारे पेट की चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है और हमारे मोटापे पर भी काफी असर पड़ता है जिससे की हमारा मोटापा तेजी से कम होना शुरू हो जाता है।

 

#4. वाकिंग (पैदल चलना)

हमें खाना खाने के बाद डेली थोड़ा पैदल चलना चाहिए क्यूंकि ये काफी आसान होता है और ये हमारे पेट को जल्दी कम करने में काफी लाभदायक होता है और इसमें ज़्यादा म्हणत भी नहीं लगती है हमें कम से कम 2 कम तक पैदल चलना चाहिए तभी हम अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं।

 

#5. तैरना (स्विमिंग)

स्विमिंग करना भी हमारे लिए काफी ज़रूरी होता है अगर हम अपना पेट कम करना चाहते है तो स्विमिंग करने से भी हमारे बदन में काफी खिंचाव होता होता है इससे हमारी चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है और खिंचाओ से हमारी हैघट भी बढ़ती है और हम पतले होना शुरू हो जाते हैं।

 

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