हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज हिंदी में – height badhane ki exercise

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज (height badhane ki exercise ) आज कल के लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत परेशां है कोई अपने मोटापे से तो कोई अपने पतलेपन से तो यहीं कोई अपनी छोटी हाइट के कारण भी बहोत ज़ादा परेशां है लोगो को अपनी छोटी हाइट के कारण नए नए नामों से बुलाया जाता है जो कि इन्हे बिलकुल भी पसंद नहीं होता है तो छोटी हाइट वाले लोग भी अब परेशां न हो क्यूंकि आज हम आप लोगो को बताने जा रहे है की कैसे सिर्फ हमरी बताई गयी एक्सरसाइजेज के द्वारा आप सिर्फ कुछ ही दिनों म लमबे हो सकते हैं और फिर आप भी अपनी पर्सनालिटी और हाइट से लोगो को अट्रैक्टिव लग सकते हैं, अगर आपने हमारी बतायी हुई एक्सरसाइज को सही तरीके से किया तो आपको कहीं भी शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।

 

इन एक्सरसाइजेज आप न सिर्फ लम्बे होएंगे बल्कि आप फिजिकली भी फिट रहेंगे और आपकी भी एक अलग ही पर्सनालिटी बन जाएगी और सिर्फ कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जायेगा, और हर जगह पर आपको काम मिल सकता है जैसे आपको पुलिस की जॉब मिल सकती है। और आप लंबी हाइट होने से मॉडलिंग भी कर सकते हैं, और लम्बाई बढ़ने की आगे बस 18 साल तक ही होती है लेकिन अगर आप हमारी बताई हुई एक्सरसाइजेज करेंगे तो आप 18 साल के होने के बात भी अपनी हाइट बढ़ा सकते है।

 

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज इन हिंदी

आज हम अपनी इस वेबसाइट पर कुछ ऐसी टिप्स हिंदी में शेयर करना चाहते जिससे आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बड़ी ही आसानी से बढ़ा सकते हैं लेकिन शर्त है की आपको ये एक्सेरसिसस सही तरीके से और सही टाइम पर करनी होगी और एक भी दिन का गैप नहीं लेना होगा अगर आप ऐसा ही करेंगे तो आपकी हाइट जल्दी से बढ़नी शुरू हो जाएगी और कुछ ही दिनों में लम्बे दिखने लगेंगे और फिर आप को कोई भी नए नामों से नहीं बुलाएगा और आपको किसी भी परेशानी का समां नहीं करना पड़ेगा और आप कोई भी काम बड़े ही आसानी से कर सकेंगे, बस आपको हमारी बताई हुई एक्सरसाइजेज को अपनी डेली लाइफ में शामिल करना होगा। तो आइये जानते हैं हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज हिंदी में।

#1. तैरना  

हाइट बढ़ने के लिए स्विमिंग भी एक तरह की बहुत ही आसान एक्सरसाइज होती है स्विमिंग करने से हमारी बॉडी में खिंचाव होता है और खिंचाव की वजह से हमारा शरीर बढ़ना शुरू कर देता है जिससे की हम लम्बे होना शुरू हो जाते हैं और ये बहुत जल्दी हाइट बढ़ने का तरीका है।

 

#2. दौड़ना 

दौड़ना भी एक ज़रूरी हिस्सा होता है हाइट बढ़ने का जिस तरह से स्विमिंग करने से हमारी बॉडी की स्ट्रेचिंग होती है उसी तरह से दौड़न से भी हमारी बॉडी में स्ट्रेचिंग होती है और हम तेज़ी से बढ़ना शुरू कर देते है अच्छी और लंबी हाइट के लिए हमें जितनी लम्बी हो सके उतनी लम्बी दूरी तक दौड़ लगानी चाहिए छोटी दौड़ लगाने से कुछ फायदा नहीं होगा हमारा।

 

#3. रोड पर लटकना  

रॉड या किसी ट्री की टहनी पर भी लटकने से हमारी बॉडी में स्ट्रेचिंग होगी और जितनी स्ट्रेचिंग होगी उतना ही हमारी बॉडी को लम्बा होने में हेल्प मिलेगी, लटकने से हमारे लेग, चेस्ट, और पेट की मसल्स की अच्छी एक्सरसाइज होती है, और ये हमारे हाथों की मसल्स के लिए भी काफी अच्छा होता है तो अगर आपको अपनी अच्छी और लंबी हाइट चाहिए तो आप भी लटकना शुरू कर दीजिये।

 

# 4 कूदना  

कूदने से हमारे पूरे बदन की स्ट्रेचिंग हो जाती है और हमर लम्बाई बढ़नी शुरू हो जाती है ये तो और एक्सरसाइजेज से आसान भी होती है और इससे स्ट्रेचिंग भी बहुत ज़्यादा होती है और जितनी ज़्यादा स्ट्रेचिंग होगी हमारी लम्बाई के लिए उतना ही ज़्यादा अच्छा होगा।

 

#5. भुजंगासन (कोबरा पोज़)

भुजंग आसन करने के लिए आप को किसी खुली जगह पर जाना होगा जैसे कि कोई पार्क या आपको छत पर जाना होगा क्यूंकि ये एक खुली जगह और ताज़ी हवाह पेर करने किन्  एक्सरसाइज होती है इस एक्सरसाइज में आपको एक चटाई पर उल्टा लेत केर एप हाथों के बल अपने मु को ऊपर करते हुए अपनी कमर तक उठना होता है बस इससे भी आपके बदन की काफी स्ट्रेचिंग होती है।

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