5 आसान हाइट बढ़ाने के लिए योगा हिंदी में

हाइट बढ़ने के लिए योग (height badhane ke liye yoga in hindi) – जैसा की हम सभी जानते हैं की हम में से बहोत स्सरे लोगो ने अपना बचपन किसी रोड पर लटकते हुए या तो किसी पेड़ की तेहमियों पर लटकते हुए बिताया है और या तो फिर रस्सी कूदते हुए और ये सब सिर्फ इसलिए किया है ताकि हम लोगो की नज़र में छोटे न लगे, पर हम ऐसा करने में बहुत जल्दी थक जाते हैं और ये सब सिर्फ उन लोगो के लिए अच्छा होता है जो सिर्फ 1 यहा 2 इंच हाइट लंबी करनी चाहते हैं कुछ लोग कहते हैं की लम्बाई का असर सिर्फ हमारे बदन पर ही नहीं बल्कि हमारे दिमाग पर भी होता है, ब्रिटेन में अभी कुछ साल पहले एक एक्सपेरिमेंट के ज़रिये ये पता चला है कि लंबे कद के लिए माता – पिता का लम्बा होना भी ज़रूरी होता है, और लम्बे कद के लिए हमारा खाना पीना भी अच्छा होना चाहिए।

हम सभी लोगो को पता है कि कद बढ़ाना कोई आसान काम नहीं होता है अगर आप भी चाहते हैं की आपका कद बिना किसी दवाई या एक्सपरिमेंट या बिना किसी थकाने वाली चीज़ को किये बिना हो तो आज हम आपको बताएँगे की कैसे सिर्फ कुछ दिनों में आप भी अपना कद बढ़ा सकते हैं बस हमारे बताये हुए कुछ योग के द्वारा इनसे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है और फिर आप भी पा सकते एक अच्छी और लांब हाइट वो भी सिर्फ चंद दिनों में, तो आइये जानते हैं।

 

हाइट बढ़ने के लिए योग (height badhane ke liye yoga in hindi)

योग का मतलब होता है बॉडी और मनन का मिलना ये एक अच्छा औरस्वस्थ जीवन जीने का अच्छा और आसान तरीका होता है ये हमारे मन्न को शांति पहुंचाता है और हमारे द्वारा बताए जाने वाले आसनों को किये जाने से आपको काफी शांति मिलेगी और आपका मान और बॉडी अच्छा फील करने लगेगी और इससे आपकी हाइट भी जल्दी बढनी शुरु हो जाएगी, ये हमारे बॉडी में खून का दौरा बढ़ता है और हमारे वृधि होर्मोनेस को बढ़ाता है और वृद्धि हार्मोन्स की वजह से ही हमारी हाइट बढ़ती है, तो आइये जानते हैं की कैसे सिर्फ कुछ दिनों में ही आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं।

 

# 1 भुजंगासन (कोबरा पोज़)

ये योग की दुनिया में एक बहुत ही ज़ादा जानने वाला आसान होता है और एकाफी आसान भी होता है इसे आप्को किसी खुली जगह पर जा कर ज़मीन पर एक चटाई बिछा कर उसपर उल्टा लेत कर अपने हाथों को ज़मीन पर रख कर अपने सर को बस अपनी कमर तक उठाना पड़ता है और ये हमारी लम्बाई को बढ़ने में काफी मदद करता है, और ये कई योग गुरु वारा बटने जाना वाला आसान होता है।

 

# २ हस्तपादासन (हाथ से पैर आगे की ओर झुकना)

हस्ता-पदासना एक तरह का पदासना होता है ये हमारी हाइट को बढ़ाने में काफी मदगार होता है और ये हमारी रीढ़ की हड्डी को बढ़ा देता है और उसी समय पर ये हमारे घुटनों की नसों को खींचना शुरू कर देता है इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो कर अपने हाथों को नीचे ले जाएँ और अपने घुटनो से अपने सर को छूने की कोशिश करें और इसी पोजीशन में कम से कम 30 सेकंड तक रहे सुर फिर दोबारा सीधे खड़े हो जाएँ।

 

# 3 सर्वांगासन (कंधे खड़े)

सर्वांगासन एक तरह का जादुई आसान होता है ये वैसे तो थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन ये काफी लाभदायक भी होता है, इसे करने के लिए पहले आप अपनी पीठ के बल लेट जाएँ और फिर अपने कंधों को जमीन पर दबाते हुए अपने दोनों पैरों को अपने पेट तक ऊपर ले जाएँ इस पोजीशन में कम से कम 40 सेकंड तक रहें और फिर सीधे लेट जाएँ।

 

#4. अध्-मुखस्वनासना (दोनवार्ड डॉग पोज़)

ये आसन भी भुजंगासना जितना ही मशहूर है, और ये वज़न कम करने में, हाथों की ताकत बढ़ने में, पैरों की मसल्स को टाइट करने में, और हाइट बढ़ने में काफी मददगार होती है ये आसन हमारे ऊपर की बॉडी और उसी के साथ साथ हमारी निचे की बॉडी की स्ट्रेटचुनग करती है जो की हमें लम्भी हाइट पाने के लिए काफी ज़रूरी होता है।

 

# 5 त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा)

त्रिकोणासन हमारे पैरों, चेस्ट, और आर्म्स की मसल्स की ताक़त बढ़ाता है और ये हमारे जोड़ों के लिए भी काफी लाभदायक होता है ये आसन बहुत अच्छी तरह से हमारी पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग करता है और जितनी हमारी बॉडी स्ट्रेच होगी उतना ही हमारे बॉडी को लंबी हाइट पाने में आसानी भी होगी और ये हमें डेली सुबह के टाइम करनी चाहिए।

 

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