Gharelu Nuskhe for Blackheads in Hindi – 7 दिन में कील से छुटकारा

Gharelu Nuskhe for Blackheads in Hindi-घरेलू नुस्खे फॉर ब्लॅकहेड्स हिंदी में

 

घरेलू नुस्खे फॉर ब्लॅकहेड्स हिंदी में (Gharelu Nuskhe for Blackheads in Hindi ) – जब भी हम अपने दोस्तों के या किसी के साथ कहीं बैठते हैं तो उनकी नज़र सबसे पहले हमारे चेहरे पर पड़ती है और अगर हमारे चेहरे पर कहीं भी ब्लैकहेड्स होते हैं तो हम उसकी वजह से सामने वाले को बहुत बदसूरत लगते हैं और ये तो हम सभी को पता है कि ब्लैकहेड्स का हमारी उम्र से कोई लेना देना नहीं होता है ये कभी भी और किसी भी उम्र में हो सकता है ज़्यादातर जो लोग अपने चेहरे का अच्छे से ध्यान रखते हैं और अपना चेहरा साफ़ रखते हैं उन्हें ब्लैकहैड होने की सम्भावना भी कम होती है और ये ज़्यादातर ऑयली स्किन वाले लोगो को होता है, पर जैसी हमारी आज कल की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी होती जा रही है ऐसे में अपने चेहरे का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है।

ब्लैकहेड्स का सबसे बड़ा कारण होता है हॉर्मोन में बदलाव, आपको बाजार मे ऐसे बहुत से प्रोडक्ट मिल जायेंगे जो ब्लैकहेड्स को बढ़ने से या होने से रोक सकते हैं लेकिन वो इतने महंगे होते हैं की उन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती है लेकिन आप लोगो को घबराने की कोई ज़रुरत नहीं है क्यूंकि हम आपको बताएँगे की कैसे आप सिर्फ घर बैठे अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं, हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनसे आप बड़ी ही आसानी से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइये जानते हैं।

 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टिप्स हिंदी में (Black head removal tips)

घरेलू नुस्खे फॉर ब्लॅकहेड्स हिंदी में (Gharelu Nuskhe for Blackheads in Hindi ) – जैसा की हमने बताया कि हॉर्मोन के बदलाओ से हमें ब्लैकहेड्स होते हैं, और फिर इन्हें रोकने के लिए हम काफी महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनकी भी कोई गारंटी नहीं होती है और फिर इनसे हमें काफी साइड इफेक्ट्स होने का भी खतरा होता है, ब्लैकहेड्स हमारे चेहरे की ख़ूबसूरती को बदसूरत कर देती है और हम लोगो को बदसूरत लगने लगते हैं इससे हमारा कॉन्फिडेंस भी लोव हो जाता है जिससे हम लोगो के सामने जाने से भी हिचकिचाते हैं, ब्लैकहेड्स तो बढ़ती उम्र के साथ बड़ी मुश्किल से कम हो पाते हैं लेकिन उनके दाग बड़ी उम्र तक रह जाते हैं. तो आइये जानते हैं घरेलू नुस्खे फॉर ब्लॅकहेड्स हिंदी में।

 

#1. दलिया और दही का सेवन – सबसे पहले एक कटोरी में 3 चम्मच दही ले ले और फिर उसमे 2 चम्मच डालिये को अच्छी तरीके से मिला ले और फिर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच निम्बू का रस मिला ले, इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसका एक फेस पैक बना कर इसे अपने चेहरे पर लगा ले कम से कम इसे अपने चेहरे पर 5 से 6 मिनट तक लगाए रखें और इसके सूखने का इंतज़ार करें और इसके सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो ले इससे आपके ब्लैकहेड्स कम होने शुरू हो जायेंगे।

 

# २. ब्लैकहेड्स के लिए टमाटर – टमाटर एक ऐसी सब्जी होती है जिसका एक एंटीसेप्टिक गुण होता है, जो की काले या सफेद दागों को आराम पहुंचाता है, और इसे सिर्फ रात में ही करे इसे करने के लिए टमाटर के छिलके को छील कर उसे अच्छी तरह से पीसे और फिर इसका पेस्ट बना कर अपने ब्लॅकहेड्स पर लगा ले और लगा कर सो जाएँ और फिर सुबह उठ कर साफ़ पानी से अपना चेहरा धो ले।

 

# 3 ब्लैकहेड्स के लिए टूथपेस्ट – ब्लैकहेड्स को हटाने में टूथपेस्ट भी काफ फायदेमंद साबित हुआ है, इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान होता है, सबसे पहले टूथपेस्ट की एक पतली सी लेयर को अपने हाथों में ले और जहाँ जहाँ पर ब्लैकहैड हो इसे वहां पर लगा ले और इसे करीब 20 से 25 मिनट तक छोड़ दे और इसके सूखने का इंतज़ार करे और सूखने के बाद इसे साफ़ पानी से धो ले शुरुआत में इससे थोड़ी जलन होगी लेकिन सिर्फ 2 हफ्ते में आपको इसका असर दिखने लग जायेगा।

 

#4. नींबू का प्रयोग – इसके लिए एक कटोरी ले और फिर उसमे 1 या 2 निम्बू निचोड़ ले औए उनका रस इखट्टा कर ले और फिर उस रस में थोड़ा नमक मिला ले और एक कॉटन के टुकड़े के ज़रिये थोड़ा थोड़ा सा उसे अपने ब्लॅकहेड्स पर लगा ले, लेकिन इससे पहले अपनी स्किन को हल्के गरम पानी से अच्छी तरह धो ले और ऍम से कम इसे भी 15 से 20 मिनट अपने चेहरे पर लगाये रखे और इसके सूखने के बाद चेहरे को गरम पानी से ही धोये।

 

# 5 बेकिंग सोडा का उपयोग – एक कटोरी में थोड़ा सा पानी ले और फिर पानी के जितना ही उसमे बेकिंग सोडा मिला लें और उनका पेस्ट बना ले, इसे सिर्फ अपने ब्लॅकहेड्स पर ही लगाएं और करीब 15 मिनट तक इसे सूखने दें और इसके सूखने का इंतज़ार करे इसके सूखते ही अपना चेहरा साफ़ पानी से धो ले और कॉटन के किसी भी कपडे से बड़े ही आराम से साफ़ करे।

 

Also read this 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!