डैंड्रफ से निपटने के लिए घरेलू इलाज – Daindraph ka gharelu ilaaj in hindi

डैंड्रफ से निपटने के लिए घरेलू इलाज - Daindraph ka gharelu ilaaj in hindi

Daindraph ka gharelu ilaaj in hindi – सर्दियों की ठंडी जलवायु आपकी त्वचा, बालों और आपके संवेदनशील शरीर के विभिन्न हिस्सों को रुखा बना सकती है। जबकि प्रत्येक मौसम में बालो की समस्या होती हैं, सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ और बालो का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या है, जिससे की आप लोग काफी परेशान रहते है। कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खे है जिनकी मदद से पद बालो का जड़ना और डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते है। तो चलिए डैंड्रफ से निपटने के घरेलू इलाज के बारे में जानते है।

 

डैंड्रफ का घरेलू इलाज(Daindraph ka gharelu ilaaj)

 

नीम का उपयोग करें।

नीम का उपयोग अपने स्वच्छ, जीवाणु और एंटीवायरल गुणों के कारण इसका इस्तेमाल इलाज के लिए जाता है। इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। नीम के पत्तों और पानी का गोंद बनाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और बालों को धोने से पहले 60 मिनट के लिए छोड़ दें।

 

धनिया का उपयोग करें।

धनिया की पत्तियों का एक घोल बनाये और खोपड़ी पर इसका रस लगाएं। इसे 60 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गर्म पानी से धो लें।

 

चुकंदर का उपयोग करें।

मेहंदी के साथ मिश्रण में चुकंदर के पत्ते पुरुष गंजेपन के इलाज के लिए एक महान उपयोगी साबित हुआ है। चुकंदर के पत्तों, हल्दी पाउडर, पानी का घोल बनाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। वैसे तो दिन में एक बार इस गोंद का उपयोग कर सकते हैं।

 

करी का उपयोग करें।

इसी तरह करी पत्ता, ‘करी पत्ता’ बालों के विकास के लिए और चांदी के बालों को निखारने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। 100 मिलीलीटर नारियल तेल में करी पत्ते शामिल करें। इसे गर्म करें और इसे 15 मिनट के लिए बुदबुदा दें। घोल को पर्याप्त रूप से ठंडा होने के बाद अपनी खोपड़ी पर लगाए।

 

एलोवेरा जेल का उपयोग करें।

खोपड़ी और बालों पर एलोवेरा जेल लगाना पुरुष गंजापन और बाल विकास को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है।

आपके ये हमारी पोस्ट “डैंड्रफ से निपटने के लिए घरेलू इलाज” के किसी लगी कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपका health से संबधित कोई सुझाव हो तो जरूर बताये।

 

इसे भी पढ़े।

  1. अपने शरीर में एसिड कम कैसे करे
  2. ऑरेंज जूस के स्वास्थ्य लाभ
  3. हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज हिंदी में

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *