बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में – 7 आसान टिप्स

Body Banane ke Tarike Hindi Me - बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में

बॉडी बनाने के तरीके (Body Banane ke Tarike Hindi Me) – अच्छी सेहत किस्मत वालो को ही मिलती है और अच्छी सेहत बनाने के लिए अच्छी डाइट्स लेना भी बहुत ज़रूरी है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान सिर्फ और सिर्फ पैसे के पीछे ही पड़ा हुआ है और उसके लिए वह अपनी नींद-चैन सब कुछ यहाँ तक की सेहत का भी ध्यान नहीं देता। एक सेहतमंद इंसान की अपनी अलग ही पहचान होती है। लेकिन बहुत से लोग पैसा पाने के चक्कर में अपनी सेहत के ऊपर ध्यान देना ही छोड़ देते हैं। आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं- सेहत बनाने के कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से न केवल आप अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं बल्कि काम को बिना कुछ नुकसान पहुँचए ही घर पे रहकर कुछ आसान तरीके इस्तेमाल करके एक अच्छी सेहत भी पा सकते हैं। आइये जानते हैं बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में कुछ आसान घरेलू उपाय।

 

#1. अच्छी से अच्छी डाइट लेना शुरू करें

कुछ लोग काम में इतने बिजी हो जाते हैं की अपने खाने-पीने का ध्यान ही नहीं रखते हैं। अच्छी सेहत सिर्फ और सिर्फ अच्छी डाइट या फिर अच्छे खान-पान से ही बनती है। आज कल की इस कॉर्पोरेट लाइफ में ज़्यादातर लोग सिर्फ बर्गर, पिज़्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक्स इन सब फालतू चीज़ों पर ही निर्भर रहता है जो की बहुत ज़्यादा ग़लत है।

अगर आप सही मायने में अच्छी सेहत पाना चाहते हैं तो दिन में अच्छी से अच्छी डाइट लें,इसके लिए आपको चाहिए कि सुबह नाश्ते (ब्रेकफास्ट) में दूध, अंडा (एग) इस तरह की चीज़े खाएं, और दोपहर के खाने में (लंच) में अछि भोजन करें जैसे की सब्ज़ी, दाल, रोटी आदि। और रात को डिनर में हमेशा कुछ हल्का खाना ही खाएं ताकि वो सुबह तक पच सके. रात को सोने से पहले दूध पीने से भी सेहत पर काफी असर पड़ता है।

 

#2. अच्छी तरह सोयें

कुछ लोगो का मानना है कि सोने से भला अच्छी सेहत कैसे मिल सकती है, लेकिन ये बात एक दम गलत हैं। बहुत से बड़े लोगो का जैसे बुज़ुर्ग, वेद, हकीम इन सबका कहना है कि जो इंसान बिना किसी टेंशन के दिन में कम से कम 6-8 घंटे की भरपूर नींद लेता है वो अपने आप ही सेहत मंद बन जाता है।

इसके लिए आपको करना ये होगा कि दिन भर की थकान के बाद अपना सारा काम भूलकर, मोबाइल, इंटरनेट इन सब चीज़ों को दूर रखकर सिर्फ अच्छी तरह सोना है। रात को सोने से पहले ताज़ा पानी पीकर और हाथ मुँह अछि तरह धोकर या फिर नहाकर सोये इससे आपको सारे दिन की थकान महसूस नहीं होगी और आप आसानी से सो सकते हैं।

 

#3. पानी के सेवन करें

अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करना भी एक अच्छी आदत ही है. दिन में कम से कम 7-10 लीटर पानी पिए इससे आपके शरीर में अच्छी एनर्जी रहेगी और आपका शरीर चुस्त और फुर्तीला रहेगा. ज़्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर की बहुत सी बीमारियां भी दूर होती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने साथ ऑफिस में, कॉलेज में, स्कूल में या फिर जहाँ कहीं भी आप जाये हमेशा अपने साथ पानी की एक बोतल रखें ताकि प्यास लगने पर आपको पानी की कमी न हो. हमेशा ध्यान रखें की आप फ्रेश पानी पी रहे हैं और उसमे कोई गंदगी न हो।

 

#4. वक़्त पर खाना खाएं

कुछ लोगो ने आजकल अपने सोने-जागने और खाने-पीने का टाइम ही बदल दिया है. इस इंटरनेट की मॉडर्न दुनिआ में लोग बैग रात को देर तक जागते हैं और सुबह देर से उठते हैं और उससे होता है ये है की उनकी सेहत धीरे-2 डाउन होने लगती है. इस चीज़ की वजह से ही उनको गलत टाइम पर भूख लगती है। अपनी इस बुरी आदत को बदलें, नाश्ते के टाइम नाश्ता करें, लंच के टाइम लंच एंड डिनर के टाइम डिनर, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप अच्छी सेहत पा सकते हैं।

 

#5. सुबह के वक़्त वाक करें

बॉडी बनाने के तरीके- सुबह जल्दी उठें तो अच्छी आदतों में से एक है ही और सुबह उठकर वॉक करना भी अच्छी आदतों में से एक ही है. ऐसा करने से आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और आपको सारा दिन काम करने में आसानी भी मिलती है. लेकिन एक इंसान सुबह जल्दी तभी उठ सकता है जब वो रात को जल्दी ही सो जाये।

इसके लिए सिर्फ आपको इतना करना है की अपना स्लीपिंग सचेडूले चेंज करें, रात को जल्दी सोने की आदत डाले और सुबह जल्दी उठने की. सुबह उठते ही हाथ मुँह धोकर वाक करने जाएँ ऐसा करने से कुछ ही वक़्त में आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और आपकी बॉडी कुछ ही दिनों में दंद्रुस्त हो जायेगी।

 

#6. एक्सरसाइज करने की आदत डालें

अगर आपको बहार एक्सरसाइज करने में कोई परेशानी है या टाइम नहीं है तो आप घर पे रहकर भी ये कर सकते हैं. या फिर सुबह जब आप वाक के लिए जाएँ तो पार्क में या कॉलोनी में भी थोड़ी भी कसरत कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी के सारे पार्ट्स एक्टिव रहेंगे और आपको थकन महसून नहीं होगी। इसके लिए आपको सिर्फ अपने दिमाग में ये सोचना है की सेहत से ज़्यादा कुछ नहीं होता और आपको दिन का सबसे पहला काम ये करना है की अपनी सेहत पर ध्यान देना है।

 

#7. योग करने की आदत डाले

अगर आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करना नहीं चाहते तो फिर योग ही आपके लिए सबसे बेस्ट है क्यूंकि योग करने से भी अच्छी खासी बॉडी बन जाती है. अछि बॉडी का मतलब ये नहीं कि आपके मसल्स, चेस्ट, आर्म्स ये सब बहुत सुडौल हों इसका मतलब है कि आपकी बॉडी कितनी एक्टिव है और दूसरों के मुकाबले आप कितना हार्ड वर्क करते हैं। सुबह उठकर आप अगर वाक के लिए भी नहीं जाना चाहते हैं तो कम से कम अपने फ्लैट/होम के टेरेस/ रूफ पर एक साफ कपड़ा बिछाकर थोड़ी देर योग कर लें।

 

फाइनल वर्ड्स

अगर आप अपनी रोज़ की ज़िन्दगी में इन सब बातों को लागू करेंगे तो कुछ ही टाइम में आप एक अच्छी सेहत पा सकते हैं.

 

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