क्रैनबेरी जूस के अद्भुत फायदे – benefits of cranberry juice in hindi

क्रैनबेरी जूस के अद्भुत फायदे - benefits of cranberry juice

क्रैनबेरी जूस के फायदे (benefits of cranberry juice in hindi) – क्रैनबेरी एक बहुमुखी फल है और क्रैनबेरी भोजन के साथ-साथ औषधीय उत्पादों में भी उपयोगी होते हैं। क्रैनबेरी पौधे का नाम लैटिन भाषा में वैक्सीनियम मैक्रोकार्पोन है। यह उत्तरी अमेरिका के मूल फलों में से एक है।

ब्रोकोली, पालक और सेब जैसे अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में क्रैनबेरी में एंटीऑक्सिडेंट क्षमता की जबरदस्त मात्रा होती है।

क्रैनबेरी रस के स्वास्थ्य लाभ में मूत्र पथ के संक्रमण, श्वसन संबंधी विकार, गुर्दे की पथरी, कैंसर और हृदय रोग से राहत मिलती है। यह पेट की बीमारियों और मधुमेह को रोकने में भी फायदेमंद है, साथ ही दंत पट्टिका के कारण होने वाली मसूड़ों की बीमारियां भी और साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स, जो स्वाभाविक रूप से व्युत्पन्न पौधे यौगिक हैं, क्रेनबेरी में मौजूद हैं और स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला को रोकने के लिए पाए गए हैं।

 

क्रैनबेरी रस का पोषण महत्व

  • अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में क्रैनबेरी रस में एंटीऑक्सिडेंट की उचित मात्रा होती है।
  • एक कप क्रैनबेरी में 8983 एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है।
  • इसमें एंथोसाइनिन फ्लेवोनोइड्स, सियानिडिन, पेओनिडिन, क्वेरसेटिन, टैनिन और प्रति 100 ग्राम 87.13 ग्राम पानी होता है।
  • यह सैलिसिलिक एसिड और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है।
  • यह शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और खनिज जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जस्ता और विटामिन जैसे नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, ई और के के साथ पोषण करता है।

 

क्रेनबेरी जूस के स्वास्थ्य लाभ

रोकता है और मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) से राहत देता है।

यूरिन करते समय दर्द या तकलीफ होना? आपको मूत्र पथ का संक्रमण हो सकता है।

क्रैनबेरी के रस में प्रोएंथोसाइनिडिन होता है जो बैक्टीरिया को मूत्राशय की दीवारों से खुद को बांधने से रोकने में मदद करता है। इसका मतलब है कि बैक्टीरिया मूत्राशय में आगे नहीं बढ़ सकता है और उन्हें शरीर से बाहर निकाल देता है। क्रैनबेरी का रस भी मूत्र को अधिक अम्लीय बनाता है, जिससे बैक्टीरिया को पनपने के लिए अनुपयुक्त वातावरण मिलता है।

पी लो, लेकिन सावधान रहें कि आप कितना उपभोग करते हैं – क्रैनबेरी रस में उच्च चीनी (sugar ) सामग्री है।

 

हृदय स्वास्थ्य

क्रैनबेरी जूस के अद्भुत फायदे - benefits of cranberry juice in hindi

क्रैनबेरी में फ्लेवोनोइड हृदय की समस्याओं जैसी बीमारी को कम करने और आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाने में मदद कर सकता है।

क्रैनबेरी को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में तीन गिलास क्रैनबेरी जूस पीने से ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ के स्तर में 121 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

 

दाँत सड़ने से रोकता है

क्रैनबेरी जूस के अद्भुत फायदे - benefits of cranberry juice in hindi

जब हम क्रैनबेरी रस और हमारे दांतों के बारे में सोचते हैं, तो हम अम्लता के बारे में सोचते हैं, जिसे हम जानते हैं कि इसका प्रभाव हमारे दंतवल्क पर पड़ सकता है। क्रैनबेरी रस वास्तव में मौखिक स्वास्थ्य पर भी आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसका सबसे अधिक लाभ पाने के लिए हम इसे इसके सबसे प्राकृतिक रूप में पीने की सलाह देते हैं।

 

वजन कम करता है

सुबह में एक गिलास क्रैनबेरी जूस आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देने और कम कैलोरी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का एक सही तरीका है और यह आपको अपने दांतों पर छोड़ी गई अतिरिक्त अम्लता को धोने का समय देता है ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें।

 

कैंसर को रोकता है।

जब यह कैंसर की रोकथाम के लिए है तो क्रैनबेरी का फायदा उठाना गलत नहीं है।
कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि मानव स्तन कैंसर कोशिकाओं पर परीक्षण किए जाने के कुछ घंटों के भीतर क्रैनबेरी अर्क ने कैंसर कोशिकाओं को मार दिया।

 

पाचन में सहायता करता है

पाचन तंत्र को सुचारू रूप से स्वस्थ बनाने मदद करता हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इन लाभों का आनंद ले सकते हैं और क्रैनबेरी का जूस बना कर पी सकते है।

 

विटामिन सी से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, क्रैनबेरी के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि सभी रेडिकल को बेअसर करने के साथ ही प्रतिरक्षा और कोलेजन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।

 

स्वस्थ गर्भावस्था

विटामिन सी के उच्च स्तर के कारण क्रेनबेरी जूस को विभिन्न स्थितियों के लिए इस्तमाल किया जाता है। मैरीलैंड विश्वविद्यालय का सुझाव है कि विटामिन ई के साथ विटामिन सी लेने से प्री-एक्लेमप्सिया को रोकने में मदद मिल सकती है, एक ऐसी स्थिति जो उच्च रक्तचाप से जुड़ी होती है और एक गर्भवती महिला के मूत्र में प्रोटीन बढ़ जाती है जो समय से पहले जन्म का कारण बन सकती है।

 

आपके ये हमारी पोस्ट “क्रैनबेरी जूस के फायदे – benefits of cranberry juice in hindi ” के किसी लगी कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपका health से संबधित कोई सुझाव हो तो जरूर बताये।

 

इसे भी पढ़े।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *