कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय – baal jhadna rokne ke upay

कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय - baal jhadna rokne ke upay

Baal jhadna rokne ke upay in hindi  – गंजापन आज  के दिनों मे एक बहुत बड़ी समस्या के रूप मे उभर कर आ रही है. आज  हम आपको बताएँगे की इस गंजेपन से छुटकारा कैसे पाया जाये और कम उम्र में बाल झड़ना कैसे रोका जाये। आज की पीढी मैं ऍप देख ही रहे होंगे कि सिर्फ बुजुर्ग इंसान ही नहीं, बल्कि बच्चे और जवानी मे कदम रखने वाले भी इस गंजेपन का शिकार है। कम उम्र मे बाल का झरना यह संकेत दिलाता है की आप के पोशों मे कमी रह गयी है। आज के ज़माने मे हर कोई घर का खाना चोर बाहर के खाने पे निर्भर रहता है जिससे होता ये है की आप चाह कर भी अपने पोशों मे कमी चोर रहे हैं। जो हर वक़्त काम से बाहर रहते है अथवा स्कूल कॉलेज मे पड़ने वाले छात्र कैंटीन के ऊपर निर्भर शील रहते है। 

 कम उम्र में बाल झड़ना यह संदेश लाता है की आपको अपने पोषण का दयँ सही से रखना चाहिए, आपके शारीर जो पोस्टिक खाने की जौरात है आपको वो प्रदान करना चाहिए. भले ही आपघर का खाना न खा पाएं परंतु आप बहार का खाना वि इतना न खाएं की आपकी स्तिति वि कम उम्र में बाल झड़ने वाली हो जाये। नीचे हम आपको बताएँगे कम उम्र में बाल झडना रोकने के उपाय। 

 

कम उम्र में बाल झड़ना रोकने के पौष्टिक आहार 

1) जिंक ( Zinc ) – जिंक सेहत को सही ढंग से बनाए रखता है और आपके पोशों का एक बहुत ही महेत्वा पूर्ण हिस्सा है। जिंक का सेवन आपको कम उम्र में बाल झड़ने से मुक्ति प्रदान करेगा. इसके लिए आपको आलू , बैंगन ,स्ट्रॉबेरी और केले का सेवन करना आवश्यक है। 

 2) कॉपर ( Copper ) –  कॉपर का सेवन व् सेवन आपके शरीर के रक्त प्राथ को सही रखता है जिससे आपका काम उम्र में बाल झड़ना कम हो जाता है। कॉपर आपके रक्त प्राथ को मज़बूत करके आपके बालों को शक्ति प्रदान करता है।  कॉपर का पोषण पाने के लिए आपसोयाबीन और वल्नट का सेवन करें। 

 3) आयरन / ( Iron )-  लोहा तत्वा यानि आयरन आपके बालों क जड़ों को शाक्त करता है और पोषण प्रदान करता है। जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है और आपएक नार्मल जिंदगी का प्रवाहन कर पाती है। 

 4) सिलिकॉन( Silica )-  सिलिकॉन बालों में शाइन लाता है , आपके बालों की खूबसूरती बनाए रखता है सिलिकॉन के टाटा। जवानी के उम्र में बालों का खूबसूरत होना बहुत मायने रखता है और इसी वजह से सिलिकॉन का सेवन जरूरी बन जाता है। सिलिकॉन के तत्व हासिल करने के लिए आप चावल और आम का सेवन करें। 

 

कम उम्र में बाल झड़ना और किन उपायों से कम करें

1) शहद और दालचीनी ( Honey and Cinnamon ) – एक चमचा शहद और एक चाचा दालचीनी के पाउडर को कटोरे में लेकर और उसमे तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें इस लेप को नहाने के 15-20 मिनट पश्चात अपने बालों में लगाए और नहाने से पहले गर्म पानी से अपने बालों को धो लें. कुछ दिन इस उपाय को लगातार आजमाए और इसके फायदे का हिस्सा बने। 

 2) सरसों का तेल और मेहंदी के पत्ते ( Mustard Oil or Mehndi Leaves ) –  आप कुछ मात्रा में सरसों का तेल लें और उसमें कुछ मेहँदी के पत्तों को दल ले और उसे गरम करें जब आपको लगे कि पत्ते काले हो चुके हैं तब उसको ठंडा करना शुरू करें और अपने बालों पर लगाये।  कुछ दिनों मे आप उसका असर दिखना शुरू करेंगे। 

 3) केला और निम्बू ( Banana and Lemon ) –  निम्बू के रस मे केले का पेस्ट मिलाएं और देखिये कैसे कुछ ही दिनों मे आप महसूस करेंगे की आपके बाल झड़ना बंद होने लगा है। 

 4) निम्बू और प्याज ( Lemon and Onion ) –  सालों से इस तकनीक को इस्तेमाल किया जा रहा है, अगर आपको लगता है की आपके सिर क किसी हिस्से से बाल अचानक गायब होना शुरू हो गया हैं तोह आप नीम्बू या प्याज़ को उस जगह पर घिसें. ऐसा करने से आपके बाल झड़ना कम हो जायेगा। 

 5) अनार, प्याज और धनिया ( Pomegranate, Onion and Coriander ) –  इन तीनो चीजों को ऍप अलग अलग इस्तेमाल कर सकते हैं।  जैसे की धनिया का पेस्ट बनाकर आप अपने सिर के उस जगह लगायें जहाँ आपके बाल गायब होने लगे हो।  वैसा ही आप आप प्याज़ और आनर क साथ भी कर सकते है। 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!