Baal badhane ke Upay in Hindi – 5 आसान घरेलु उपाय

बाल बढ़ाने के उपाय हिंदी में -Baal Badhane ke Upay in Hindi

बाल बढ़ाने के उपाय हिंदी में (Baal badhane ke Upay) – मार्किट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें लगाने के 2 ही तरीके हैं-प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगाना व वफ्त (बाना) में लगाना। प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगानेवाली तकनीक में तकरीबन 20-25 हेअर स्ट्रेंड्स लिए जाते हैं, जो प्राकृतिक व सिन्थेटिक दोनों प्रकार के उपलब्ध हैं और प्राकृतिक बालों को विभिन्न हिस्सों में विभाजित करके प्रत्येक हिस्से पर या बन कर, ग्लू से, हीट से, मेटल रॉड या फिर वैक्स या पॉलिमर से लगाए जाते हैं इन सभी तकनीकों में रसायन या किसी अन्य वस्तु से कोटिंग की जाती है, फिर हेयर एक्सटेंशन लगाया जाता है।

हेयर एक्सटेंशन बालों में पूरी सफाई से बिना तकलीफ के लगाए जाने चाहिए . इन्हें लगाने के लिए ख़ास गोंड से बालों पर इनको चिपकाया जाता है, फिर गरम चिमटे से बालों को प्रेस किया जाता है, जिससे वे अच्छे से बालों पर चिपक जाएं .अगर इन्हें सफाई से लगाया जाए, तो असली-नकली बालों में फर्क का पता लगाना मुश्किल काम है . इस पूरी प्रक्रिया में कुछे घंटे लगते हैं और लगभग 3 से 6 महीने तक बने रहते हैं, फिर इन्हें निकाल कर दोबारा लगाना जरूरी हो जाता है इन्हें निकालने के लिए एक ख़ास तरह का सॉल्यूशन आता है, सुनिश्चित करें कि प्राकृतिक गुब्बारा किसी भी प्रकार के प्रमुख दोष तक नहीं पहुंचता है। हेयर एक्सटेंशन लगाते वक्त अपने बालों के रंग को ध्यान में जरूर रखें, तभी बालों का लुक एकदम प्राकृतिक आएगा।

 

बाल घने करने का तरीका हिंदी में

आजकल चोटीवाले हेयर एक्सटेंशन भी उपलब्ध हैं . ये सबसे महंगे होते हैं और ज्यादा समय तक चलते भी हैं। ये 100 प्रतिशत प्राकृतिक बालों के बने होते हैं . ये उन महिलाओं के बाल होते हैं, जो बालों को बेचने के लिए ही उन्हें बढ़ाती हैं . हेयर एक्सटेंशन अमूमन 26 इंच से 30 इंच तक लंबे लगाए जा सकते हैं इससे ज्यादा लम्बा हेयर एक्सटेंशन लगाने से स्कैल्प पर जोर पड़ेगा, जिससे प्राकृतिक बालों को नुकसान पहुँच सकता है। मध्यम आकार की महिला के लिए बाल विस्तार कुंजी की लंबाई 3 इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए। हेयर एक्सटेंशन कभी भी कानों के नीचे के बालों से नहीं लगाए जाने चाहिए।

क्या आप को प्यार है बलून की, 40 साले की बात सुन के, और 40 प्रिसिष्ट महिलोन में, 40 साले की उमर में, गंजापाने एने लगता है, जिसे फीमेल पैटर्न हेयर लॉस कहते हैं। यह हार्मोनल बदलाव के अलावा पौष्टिक भोजन के अभाव व क्रैश डाइटिंग के कारण भी हो सकता है। विग के बजाय हेयर एक्सटेंशन महंगा, पर एक बेहतर विकल्प है। बालों को लम्बा व भरी दिखाने के लिए हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग फैशन में है। क्या है यह हेयर एक्सटेंशन हेयर एक्सटेंशन प्राकृतिक व सिंथेटिक बालों से बने होते हैं। इनकी कीमत, क्वालिटी और वे कितने टिकाऊ हैं, पर निर्भर करती है। इन्हें अगर सही तकनीक और पूरी सावधानी से बालों में लगाया जाए तो उनको किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुँचती है और प्राकृतिक बाल लम्बे व घने हो सकते हैं। आइये जानते हैं बाल बढ़ाने के उपाय हिंदी में जो की कुछ ही दिन में आपके बाल लंबे करने में मदद करेंगे।

 

बाल लंबे करने के लिए 5 आसान टिप्स हिंदी में

1. बालों में हेयर डाई का प्रयोग करने से डरमेटाइटिस की समस्या हो सकती है, जिसमें सिर में हल्की खुजली होने से ले कर बाल झड़ भी सकते हैं

2. हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि रंगों के सही इस्तेमाल न किए जाने के कारण कोई परेशानी नहीं है। रंग डाई स्काइप पर रगड़ता नहीं है।

3. दस्ताने पहन कर रंग लगाने से पहले चूड़ियाँ व अंगूठी उतार दें।

4. कर्लर लगाते वक्त समय का ध्यान रखें। ज्यादा समय तक कलर लगाने से बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

5. अगर स्कैल्प की त्वचा संवेदनशील है, तो हर 6 हफ़्ते में एक बार दई करें।

 

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *